निर्यात नियंत्रण अप्रसार और परमाणु सुरक्षा के महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक है। मजबूत निर्यात नियंत्रण या तो एक निवारक के रूप में कार्य करता है और/या प्रसारकों के सामूहिक विनाश के हथियार (डब्ल्यूएमडी) आइटम या संबंधित प्रौद्योगिकियों को प्राप्त करने के प्रयासों में देरी करता है। यह सुनिश्चित करता है कि रणनीतिक वस्तुओं, दोहरे उपयोग वाली वस्तुओं, सेवाओं और प्रौद्योगिकी में वैध व्यापार बढ़ता रहे। इस तरह की वस्तुओं के आतंकवादियों और अन्य गैर-राज्य अभिनेताओं के गलत इरादे से गिरने की किसी भी संभावना को समाप्त करने के लिए नाजायज व्यापार को नियंत्रित किया जाता है।
परमाणु संबंधी वस्तुओं के निर्यात नियंत्रण पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)
हाँ, भारत की नियंत्रण सूची में वस्तुओं का निर्यात जिसे SCOMET सूची कहा जाता है (विशेष रसायन, जीव, सामग्री, उपकरण और प्रौद्योगिकी) को भारत की विदेश व्यापार नीति के अनुसार विनियमित किया जाता है। केंद्र सरकार, एफटी (डी एंड आर) अधिनियम, 1992 (1992 की संख्या 22) की धारा 5 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, समय-समय पर सीमा शुल्क अधिनियम 1962, सीडब्ल्यूसी अधिनियम, विदेश व्यापार नीति (एफटीपी) को संशोधित करती है। 2000, परमाणु ऊर्जा अधिनियम 1962। इस सूची में वस्तुओं का निर्यात या तो प्रतिबंधित है या भारत सरकार द्वारा अधिसूचित विभिन्न नामित लाइसेंसिंग प्राधिकरणों से निर्यात प्राधिकरण के तहत अनुमति है।
स्कोमेट सूची क्या है और मुझे यह कहां मिल सकती है?
SCOMET भारत की नियंत्रण सूची है जो विशेष रसायन, जीव, सामग्री, उपकरण और प्रौद्योगिकियों के लिए संक्षिप्त रूप है। स्कोमेट के तहत वस्तुओं और प्रौद्योगिकियों के निर्यात को विनियमित किया जाता है। यह या तो निषिद्ध है या लाइसेंसिंग प्राधिकरण से प्राधिकरण के तहत अनुमति है। आईटीसी (एचएस) वर्गीकरण की अनुसूची 2 के परिशिष्ट 3 में स्कोमेट सूची शामिल है। पूरी सूची (www.dgft.gov.inwww.dgft.gov.in) देखने के लिए आप डीजीएफटी की वेबसाइट पर जा सकते हैं।
परमाणु ऊर्जा अधिनियम 1962 की धारा 14, लाइसेंस के माध्यम से निर्धारित पदार्थों, निर्धारित उपकरणों और किसी भी खनिज या पदार्थ के निर्यात और आयात को नियंत्रित करती है जिससे निर्धारित पदार्थ प्राप्त किया जा सकता है। डीजीएफटी द्वारा निर्धारित पदार्थों, निर्धारित उपकरणों और अन्य परमाणु संबंधी वस्तुओं की सूची को स्कोमेट सूची में '0' श्रेणी के रूप में अधिसूचित किया गया है। यदि निर्धारित पदार्थ भी रेडियोधर्मी हैं, तो यह परमाणु ऊर्जा अधिनियम 1962 के तहत प्रख्यापित परमाणु ऊर्जा (विकिरण संरक्षण) नियम, 2004 के नियम 3 के प्रावधानों को अतिरिक्त रूप से लागू करेगा।
नियंत्रण मदों के आधार पर, SCOMET को "0" से शुरू होकर "8" तक (श्रेणी 7 को आरक्षित रखते हुए) 9 श्रेणियों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक श्रेणी में उस श्रेणी के अंतर्गत आने वाली वस्तुओं की विस्तृत सूची होती है। विभिन्न श्रेणियों के तहत वस्तुओं पर लागू होने वाली विशेष शर्तों का उल्लेख प्रत्येक श्रेणी के तहत किया गया है। विभिन्न श्रेणियों के अंतर्गत सूचीबद्ध नियंत्रण आइटम इस प्रकार हैं:
स्कोमेट श्रेणी
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स्कोमेट आइटम
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लाइसेंसिंग क्षेत्राधिकार
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0 |
परमाणु सामग्री, परमाणु संबंधी अन्य सामग्री, उपकरण और प्रौद्योगिकी
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परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई)
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1 |
जहरीले रासायनिक एजेंट और अन्य रसायन
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विदेश व्यापार महानिदेशालय
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2 |
सूक्ष्म जीव, विष
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विदेश व्यापार महानिदेशालय
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3 |
सामग्री, सामग्री प्रसंस्करण उपकरण और संबंधित प्रौद्योगिकियां
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विदेश व्यापार महानिदेशालय
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4 |
परमाणु संबंधी अन्य उपकरण और प्रौद्योगिकी, श्रेणी '0' के अंतर्गत नियंत्रित नहीं
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विदेश व्यापार महानिदेशालय |
5 |
एयरोस्पेस सिस्टम, उपकरण, उत्पादन और परीक्षण उपकरण, और संबंधित तकनीक सहित
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विदेश व्यापार महानिदेशालय |
6 |
गोला बारूद सूची
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रक्षा उत्पादन विभाग (डीडीपी)/रक्षा मंत्रालय
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7 |
सुरक्षित
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8 |
विशेष सामग्री और संबंधित उपकरण, सामग्री प्रसंस्करण, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर, दूरसंचार, सूचना सुरक्षा, सेंसर और लेजर, नेविगेशन और वैमानिकी, समुद्री, एयरोस्पेस और प्रणोदन
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विदेश व्यापार महानिदेशालय |
आईटीसी (एचएस) की अनुसूची 2 के परिशिष्ट 3 में श्रेणी 0 में वस्तुओं के लिए लाइसेंसिंग प्राधिकरण परमाणु ऊर्जा विभाग है। परमाणु ऊर्जा अधिनियम, 1962 के तहत परमाणु ऊर्जा विभाग द्वारा लागू दिशानिर्देशों को अधिसूचित किया गया है। श्रेणी 0 में कुछ वस्तुओं के लिए, प्राप्तकर्ता राज्य से औपचारिक आश्वासन में किसी भी परमाणु विस्फोटक उपकरण में गैर-उपयोग शामिल होगा। श्रेणी 0 में कुछ वस्तुओं के निर्यात के लिए प्राधिकरण तब तक प्रदान नहीं किया जाएगा जब तक कि हस्तांतरण पर्याप्त भौतिक सुरक्षा के तहत अतिरिक्त रूप से नहीं किया जाता है और उपयुक्त अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) सुरक्षा उपायों, या किसी अन्य पारस्परिक रूप से हस्तांतरित वस्तुओं पर नियंत्रण के द्वारा कवर किया जाता है।
स्कोमेट सूची के 'कमोडिटी आइडेंटिफिकेशन नोट' के नोट 2 के तहत निर्दिष्ट वस्तुओं के निर्यात की अनुमति केवल परमाणु ऊर्जा विभाग द्वारा दिए गए प्राधिकरण के विरुद्ध दी जाएगी।
यदि निर्धारित पदार्थ भी प्रकृति में रेडियोधर्मी हैं, तो विकिरण सुरक्षा के विचार से परमाणु ऊर्जा नियामक बोर्ड (एईआरबी) से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) प्राप्त किया जाना है, जो विभाग से निर्यात लाइसेंस देने के लिए एक शर्त है। परमाणु ऊर्जा का। एईआरबी से एनओसी प्राप्त करने के लिए, एईआरबी के विकिरण आवेदन (ई-लोरा) पोर्टल के ई-लाइसेंसिंग के माध्यम से एक आवेदन प्रस्तुत किया जाएगा।
जिन वस्तुओं को विशेष रूप से डिजाइन किया गया है या परमाणु उपयोग के लिए अपनाया गया है, वे "0" श्रेणी के तहत निर्धारित पदार्थ (जिसमें स्रोत सामग्री, विशेष विखंडनीय सामग्री और अन्य सामग्री शामिल हैं), निर्धारित उपकरण, प्रौद्योगिकी और सॉफ्टवेयर के रूप में शामिल हैं। परमाणु उद्योग के लिए दोहरे उपयोग वाली वस्तुएँ श्रेणी 3 और 4 के अंतर्गत आती हैं और कुछ दोहरे उपयोग वाली परमाणु संबंधी वस्तुएँ श्रेणी 8 के अंतर्गत आती हैं।
दोहरे उपयोग वाली वस्तुएं सामान, सॉफ्टवेयर, प्रौद्योगिकी, रसायन आदि हैं, जिनका उपयोग परमाणु ईंधन चक्र या परमाणु विस्फोटक गतिविधि के लिए किया जा सकता है, लेकिन उनके गैर-परमाणु उपयोग भी हैं। ऐसी वस्तुओं को देश से बाहर निर्यात करने के लिए भी प्राधिकरण की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, परमाणु से संबंधित दोहरे उपयोग वाली वस्तुओं और प्रौद्योगिकियों के निर्यात का तात्पर्य है कि ये वस्तुएं असुरक्षित परमाणु ईंधन चक्र या परमाणु विस्फोटक गतिविधि में बड़ा योगदान दे सकती हैं, लेकिन उद्योग में गैर-परमाणु उपयोग भी हो सकती हैं।
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परमाणु हस्तांतरण (निर्यात) के लिए दिशानिर्देश यहां उपलब्ध हैं देखें (132 KB) (28/04/2016)
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"निर्धारित पदार्थ, निर्धारित उपकरण और प्रौद्योगिकी" की सूची यहां देखी जा सकती है देखें (348 KB) (28/04/2016)
0 श्रेणी के लिए निर्यात प्राधिकरण के अनुदान के लिए आवेदन "परमाणु ऊर्जा (खानों, खनिजों और निर्धारित पदार्थों की हैंडलिंग) नियम, 1984 और अन्य निर्दिष्ट दस्तावेजों (देखें एस। नंबर 10)। अन्य श्रेणियों के संबंध में निर्यात प्राधिकरण के लिए लाइसेंसिंग प्राधिकरण क्र.सं. में तालिका में सूचीबद्ध है। 4.
आवेदन करते समय निम्नलिखित दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड करना होगा।
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उत्पाद (ओं) की आपूर्ति श्रृंखला में शामिल सभी फर्मों/संस्थाओं से अंतिम उपयोग-सह-अंतिम उपयोगकर्ता प्रमाणपत्र (ईयूसी) (अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता द्वारा विधिवत स्याही से हस्ताक्षरित और मुहर लगी उनके लेटरहेड पर प्रस्तुत किया जाना है)
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मद/उत्पाद की आपूर्ति श्रृंखला में शामिल फर्म (फर्मों) के खरीद आदेश (ओं) की प्रतियाँ
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खरीद आदेश नहीं होने की स्थिति में, अनुबंध समझौते की एक प्रति प्रदान की जा सकती है
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निर्यातक का प्रोफाइल
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निर्यात की किसी वस्तु से संबंधित विस्तृत तकनीकी विनिर्देश
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आपूर्ति अनुबंध/समझौते की प्रति (यां) {यदि दस्तावेज़ भारी हैं तो अनुबंध संदर्भ और अनुबंध के पक्ष वाले प्रासंगिक भाग और आपूर्ति की जाने वाली वस्तु (ओं) का संकेत देने वाला हिस्सा और उसकी मात्रा 10 पृष्ठों से अधिक नहीं अपलोड की जाएगी)
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पिछले वर्ष के दौरान निर्यात की गई वस्तुओं के लिए गंतव्य देश में प्रवेश पत्र की प्रतियां।
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विकिरण सुरक्षा की दृष्टि से एईआरबी द्वारा जारी निर्यात के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र, निर्यात मद के मामले में भी प्रकृति में रेडियोधर्मी है।
हां, स्कोमेट लाइसेंस 24 महीने की अवधि के लिए वैध होता है। इसे नामित लाइसेंसिंग प्राधिकरण द्वारा पुनर्वैधीकरण के माध्यम से एक बार में छह महीने और अधिकतम 12 महीने तक बढ़ाया जा सकता है।
सरकार और उद्योग की यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी है कि भारतीय निर्यात प्रसारकों, आतंकवादी समूहों और गैर-राज्य अभिनेताओं द्वारा एक्सेस नहीं किया जाता है। कोई भी निर्यात जो अनजाने में गलत हाथों में पड़ जाता है, हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए निहितार्थ हो सकता है और ब्रांड इंडिया को प्रभावित कर सकता है। ऐसी चिंताओं को दूर करने के लिए ये नियम एक महत्वपूर्ण कदम हैं। इसके अलावा, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाएं तेजी से आपस में जुड़ी हुई हैं। भारत के व्यापारिक साझेदार आश्वस्त होना चाहेंगे कि भारत के नियम उच्चतम मानकों के अनुरूप हैं। इन नियमों को अपनाने से उच्च प्रौद्योगिकी और मूल्य वर्धित वस्तुओं और रणनीतिक क्षेत्र की वस्तुओं के लिए वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में भारतीय उद्योग के लिए एक बड़ी भूमिका के लिए एक सक्षम के रूप में कार्य करने की उम्मीद है।
DGFT विभिन्न हितधारकों और अंतर-मंत्रालयी कार्य समूह (IMWG) के सदस्यों के परामर्श से समय-समय पर SCOMET सूची में संशोधन करता है ताकि अप्रसार के क्षेत्र में भारत की अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं और दायित्वों को लागू किया जा सके और साथ ही यह सुनिश्चित किया जा सके कि व्यापार सुगमता को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है।
स्कोमेट की समीक्षा और अद्यतन भारत के विभिन्न अंतरराष्ट्रीय बहुपक्षीय निर्यात नियंत्रण व्यवस्थाओं (एमईसीआर) के प्रति निरंतर दायित्वों और प्रतिबद्धता का एक हिस्सा है।
आईएमडब्ल्यूजी एक अंतर-मंत्रालयी कार्य समूह है जिसमें विदेश मंत्रालय (MEA), रक्षा उत्पादन विभाग (DDP), अंतरिक्ष विभाग (ISRO के माध्यम से), रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO), परमाणु ऊर्जा विभाग के सदस्य शामिल हैं। (DAE), रसायन और पेट्रोकेमिकल्स विभाग, रासायनिक हथियार कन्वेंशन के राष्ट्रीय प्राधिकरण (NACWC) और कैबिनेट सचिवालय।
आईएमडब्ल्यूजी हर महीने अतिरिक्त डीजीएफटी (निर्यात के प्रभारी) की अध्यक्षता में बैठक करता है, ताकि प्रक्रिया पुस्तक के पैरा 2.74 में निर्धारित दिशानिर्देशों और मानदंडों के अनुसार मामला-दर-मामला आधार पर आवेदनों पर निर्णय लिया जा सके। डीजीएफटी की वेबसाइट (www.dgft.gov.inwww.dgft.gov.in) के वेबलिंक पर उपलब्ध है
आईएमडब्ल्यूजी सर्वसम्मति से निर्णय लेता है कि निर्यात प्राधिकरण को मंजूरी देनी है या नहीं। पूर्व-लाइसेंस जांच एजेंसियों और विदेशों में भारत के मिशनों के माध्यम से की जाती है। पोस्ट-शिपमेंट सत्यापन को लाइसेंसिंग शर्तों का हिस्सा बनाया गया है।
'0' श्रेणी के लिए, डीएई के पास पूर्ण अधिकार क्षेत्र है और आईएमडब्ल्यूजी में निर्यात मामलों पर चर्चा नहीं की जाती है। हालांकि, स्कोमेट सूची की श्रेणी 3, 4 और 8 के अंतर्गत आने वाले परमाणु संबंधी मदों पर डीजीएफटी द्वारा मामला-दर-मामला आधार पर आईएमडब्ल्यूजी में परामर्श किया जाता है।
आवेदन के विश्लेषण के मानदंड इस प्रकार हैं:
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एंड-यूज़र की साख, आइटम या तकनीक के अंतिम-उपयोग की घोषणा की विश्वसनीयता, आपूर्तिकर्ता से एंड-यूज़र तक आइटम के प्रसारण की श्रृंखला की अखंडता, और समय सहित आइटम या तकनीक की क्षमता पर इसका निर्यात, उन अंतिम उपयोगों में योगदान करने के लिए जो भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा या विदेश नीति के लक्ष्यों और उद्देश्यों, वैश्विक अप्रसार के लक्ष्यों और उद्देश्यों, या अंतर्राष्ट्रीय संधियों/समझौतों के तहत भारत के दायित्वों के अनुरूप नहीं हैं, जिनके लिए यह एक राज्य पार्टी है।
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अनुमानित जोखिम कि निर्यात की गई वस्तुएँ आतंकवादियों, आतंकवादी समूहों और गैर-राज्य अभिनेताओं के हाथों में आ जाएँगी;
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प्राप्तकर्ता राज्य द्वारा स्थापित निर्यात नियंत्रण उपाय;
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हथियारों और उनकी डिलीवरी से संबंधित प्राप्तकर्ता राज्य के कार्यक्रमों की क्षमताएं और उद्देश्य;
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मद(मदों) के अंतिम उपयोग(ओं) का आकलन;
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प्रासंगिक द्विपक्षीय या बहुपक्षीय समझौतों और व्यवस्थाओं के प्रावधानों की प्रयोज्यता, जिसके लिए भारत एक पक्ष या अनुयायी है। यह शामिल है, लेकिन परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह, मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था, ऑस्ट्रेलिया समूह (और इसकी चेतावनी सूची या जागरूकता बढ़ाने के दिशानिर्देश), और वासेनार व्यवस्था (और इसकी संवेदनशील सूची और बहुत संवेदनशील सूची) की संशोधित सूची की नियंत्रण सूची तक सीमित नहीं है। पवित्र घंटे से घंटे;
ईयूसी का एक निर्धारित प्रोफार्मा है, जिसमें अंतिम उपयोगकर्ता को यह प्रमाणित करना चाहिए कि:
a.आइटम का उपयोग केवल बताए गए उद्देश्य के लिए किया जाएगा और भारत सरकार की सहमति के बिना इस तरह के उपयोग को बदला नहीं जाएगा, न ही आइटम को संशोधित या दोहराया जाएगा;
b. भारत सरकार की सहमति के बिना न तो वस्तुओं और न ही प्रतिकृतियों और न ही उनके डेरिवेटिव को फिर से स्थानांतरित किया जाएगा;
c. अंतिम उपयोगकर्ता यह भी प्रमाणित करता है कि वस्तुओं का उपयोग ऐसी प्रणालियों को वितरित करने में सक्षम, रासायनिक, जैविक, परमाणु हथियारों या मिसाइलों के विकास, अधिग्रहण, निर्माण, अधिकार, परिवहन, हस्तांतरण या उपयोग के लिए नहीं किया जाएगा।
d. एंड-यूज़र भारत सरकार द्वारा आवश्यक सत्यापन की सुविधा प्रदान करेगा।
एंड-यूज़र सर्टिफिकेट में भारत से निर्यात की जाने वाली वस्तु का नाम, गंतव्य देश में आयातक का नाम, संबंधित वस्तुओं का विशिष्ट अंतिम-उपयोग और खरीद आदेश/अनुबंध का विवरण होगा।
भारत सरकार को अतिरिक्त औपचारिक आश्वासनों की भी आवश्यकता हो सकती है, जैसा कि उपयुक्त समझा जाता है, जिसमें प्राप्तकर्ता के राज्य से अंतिम-उपयोग और गैर-पुनः स्थानांतरण शामिल हैं।
श्रेणी 0 में कुछ वस्तुओं के लिए, प्राप्तकर्ता राज्य से औपचारिक आश्वासन में किसी भी परमाणु विस्फोटक उपकरण में गैर-उपयोग शामिल होगा। श्रेणी 0 में कुछ वस्तुओं के निर्यात के लिए प्राधिकरण तब तक प्रदान नहीं किया जाएगा जब तक कि हस्तांतरण पर्याप्त भौतिक सुरक्षा के तहत अतिरिक्त रूप से नहीं किया जाता है और उपयुक्त अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) के सुरक्षा उपायों, या किसी अन्य पारस्परिक रूप से हस्तांतरित वस्तुओं पर नियंत्रण पर सहमत होता है।
विभिन्न बहुपक्षीय निर्यात नियंत्रण व्यवस्थाएँ (MECR) हैं, अर्थात। न्यूक्लियर सप्लायर ग्रुप (NSG), वासेनार अरेंजमेंट (WA), ऑस्ट्रेलिया ग्रुप (AG), और मिसाइल टेक्नोलॉजी कंट्रोल रिजीम (MTCR)। MECRs राज्य समूह हैं जो संयुक्त राष्ट्र से स्वतंत्र हैं और ये राज्य समूह अपने निर्यात नियंत्रण कार्यक्रमों को व्यवस्थित करने के लिए विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग कर सकते हैं। उनके नियम केवल इसके सदस्यों पर लागू होते हैं और अन्य राज्यों के लिए इसमें शामिल होना अनिवार्य नहीं है। इन नियंत्रण व्यवस्थाओं का मुख्य उद्देश्य अप्रसार को बढ़ावा देना और प्रभावी नियंत्रण तंत्र को लागू करना है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सामरिक वस्तुओं, दोहरे उपयोग वाली वस्तुओं, सेवाओं और प्रौद्योगिकी में वैध व्यापार राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और उद्योगों को समर्थन देने के लिए बढ़ता रहे, लेकिन अवैध व्यापार को नियंत्रित करने के लिए भी ऐसी वस्तुओं के आतंकवादियों और अन्य गैर-राज्य अभिनेताओं के दुर्भावनापूर्ण इरादों के हाथों में पड़ने की किसी भी संभावना को समाप्त करने के लिए।
निर्यात नियंत्रण का उद्देश्य हर पारंपरिक या परमाणु हथियार से संबंधित वस्तु या प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण से इनकार करना नहीं है, बल्कि यह सुनिश्चित करना है कि अंतिम अंतिम उपयोग केवल शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए है।
भारत 12 दिसंबर 2018 को एमटीसीआर, 19 जनवरी 2018 को एजी और 08 दिसंबर 2017 को डब्ल्यूए का सदस्य बन गया, और मई 2016 में एनएसजी के साथ अपनी नियंत्रण सूची को पूरी तरह से सुसंगत बना लिया है और तब से परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) के दिशानिर्देशों का पालन कर रहा है। तब। महत्वपूर्ण रूप से, इन नियंत्रण व्यवस्थाओं के विनियमों और सूचियों को अपनाने के लिए स्कोमेट में बड़ी संख्या में परिवर्तन किए गए हैं।
भारत ने NSG दिशानिर्देशों के साथ अपनी नियंत्रण सूची को पूरी तरह से सुसंगत बनाने के बाद मई 2016 में NSG सदस्यता के लिए आधिकारिक तौर पर आवेदन किया था। भारत समय-समय पर एनएसजी दिशानिर्देशों (भाग 1 और भाग 2) में किसी भी अद्यतन के अनुसार अपनी नियंत्रण सूची को अद्यतन करता है। भारत ने एनएसजी दिशानिर्देशों के अनुसार सॉफ्टवेयर सहित परमाणु सामग्री, उपकरण और प्रौद्योगिकी से संबंधित निर्यात के लिए परमाणु हस्तांतरण दिशानिर्देशों को भी विकसित और कार्यान्वित किया है।
धारा 14 से 22 डब्ल्यूएमडी अधिनियम, 2005 में दंड और अपराधों के प्रावधान हैं, गैर-राज्य अभिनेताओं या आतंकवादियों की सहायता के लिए सजा, अनधिकृत निर्यात के लिए सजा, अधिनियम के अन्य प्रावधानों के उल्लंघन के लिए सजा, झूठे या जाली दस्तावेजों का उपयोग करने के लिए दंड, और ऐसे अपराधों के लिए सजा जिनके बारे में कोई प्रावधान नहीं किया गया है।
परमाणु ऊर्जा अधिनियम 1962 की धारा 25, और WMD अधिनियम, 2005 की धारा 20 एक कंपनी द्वारा किए गए अपराध के लिए प्रदान करती है, प्रत्येक व्यक्ति जो अपराध के समय प्रभारी था, और इसके लिए जिम्मेदार था, कंपनी के साथ-साथ कंपनी के व्यवसाय के संचालन के लिए कंपनी को अपराध का दोषी माना जाएगा और उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और तदनुसार दंडित किया जाएगा।
एफटीडीआर अधिनियम, 1992 की संशोधित धारा कैच-ऑल नियंत्रणों से संबंधित धारा 14सी संशोधित है। यह खंड प्रदान करता है कि कोई भी व्यक्ति किसी भी सामग्री, उपकरण या प्रौद्योगिकी को यह जानते हुए निर्यात नहीं करेगा कि ऐसी सामग्री, उपकरण या प्रौद्योगिकी का उपयोग जैविक हथियार, रासायनिक हथियार, परमाणु हथियार या अन्य परमाणु विस्फोटक उपकरणों के डिजाइन या निर्माण में किया जाना है। , या उनके मिसाइल डिलीवरी सिस्टम
प्रक्रियाओं की पुस्तिका के पैरा 2.72 (बी), जैसा कि संशोधित है, प्रदान करता है कि निर्यात को विनियमित किया जा सकता है "यदि निर्यातक को डीजीएफटी द्वारा लिखित रूप में अधिसूचित किया गया है या वह जानता है या यह मानने का कारण है कि स्कोमेट सूची में शामिल नहीं की गई वस्तु में क्षमता है। सामूहिक विनाश के हथियारों (डब्ल्यूएमडी) या उनकी मिसाइल प्रणाली या सैन्य अंत-उपयोग (आतंकवादियों और गैर-राज्य अभिनेताओं सहित) में उपयोग या मोड़ने का जोखिम, अनुदान के अधीन ऐसी वस्तु के निर्यात से इनकार या अनुमति दी जा सकती है अनुच्छेद 2.73 में स्कोमेट मदों के लिए प्रदान की गई प्रक्रिया के अनुसार एक लाइसेंस का।
WMD अधिनियम, 2005 की धारा 13(2) और 13(3) प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण पर प्रतिबंध प्रदान करती है। धारा 13(2) स्पष्ट करती है कि इस अधिनियम या संबंधित गतिविधि से संबंधित किसी अन्य प्रासंगिक अधिनियम के तहत जिस वस्तु का निर्यात प्रतिबंधित है, उसकी प्रौद्योगिकी का कोई भी हस्तांतरण निषिद्ध होगा। धारा 13(3) निर्दिष्ट करती है कि जब किसी तकनीक को इस अधिनियम या किसी अन्य प्रासंगिक अधिनियम के तहत अधिसूचित किया जाता है, तो हस्तांतरण नियंत्रण के अधीन होने के नाते, ऐसी तकनीक का हस्तांतरण उसके तहत अधिसूचित सीमा तक प्रतिबंधित होगा। प्रौद्योगिकी का हस्तांतरण स्थानांतरण के निम्नलिखित तरीकों में से एक या दोनों के माध्यम से हो सकता है, अर्थात्: -
a) किसी व्यक्ति द्वारा या भारत के भीतर किसी स्थान से भारत के बाहर किसी व्यक्ति या स्थान पर;
b) किसी व्यक्ति द्वारा या भारत के बाहर किसी स्थान से किसी व्यक्ति को, या ऐसे स्थान को, जो भारत के बाहर भी है (लेकिन केवल वहीं जहां स्थानांतरण किसी व्यक्ति द्वारा, या उसके नियंत्रण में है, जो भारत का नागरिक है, या कोई व्यक्ति जो भारत का निवासी है)।
किसी भी नियंत्रित प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण की अनुमति नहीं है:
a) किसी व्यक्ति द्वारा या भारत के भीतर किसी स्थान से भारत के बाहर किसी व्यक्ति या स्थान पर;
b) किसी व्यक्ति द्वारा या भारत के बाहर किसी स्थान से किसी व्यक्ति को, या किसी स्थान को, जो भारत के बाहर भी है। (लेकिन केवल वहीं जहां स्थानांतरण किसी व्यक्ति द्वारा, या उसके नियंत्रण में है, जो भारत का नागरिक है, या कोई व्यक्ति जो भारत में निवासी है)।
इसलिए, विदेशी नागरिकों को नियंत्रित प्रौद्योगिकी का हस्तांतरण किसी भी व्यक्ति द्वारा वर्जित है जो भारत का नागरिक है, या कोई भी व्यक्ति जो भारत में निवासी है, भले ही यह भारत के बाहर होता है।
लाइसेंसिंग प्राधिकरण और उद्योग के कार्यों के पारस्परिक सुदृढीकरण के लिए अलग-अलग जिम्मेदारियां हैं:
a) लाइसेंसिंग प्राधिकरण की भूमिका प्रसार प्रयासों के प्रतिरोध के साथ व्यापार को विनियमित और नियंत्रित करने के लिए नीतियां और तंत्र विकसित करना है;
b) सरकार की नीतियों और विनियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के लिए उद्योग की भूमिका आंतरिक अनुपालन प्रणाली विकसित करना है;
c) उद्योग के लिए जरूरत है कि वे अपनी जिम्मेदारियों को समझें और लाइसेंसिंग अथॉरिटी के साथ मिलकर आपसी तालमेल से काम करें।
आईसीएस किसी भी उद्योग की एक आंतरिक अनुपालन प्रणाली है जिसमें अंतिम उपयोगकर्ता के क्रेडेंशियल्स की जांच करने के लिए मानकीकृत प्रक्रियाएं हैं जिनके साथ उद्योग व्यापार कर रहा है। निम्नलिखित उपायों पर उद्योग का एक आईसीएस विकसित किया जाना चाहिए:
i) नियामक दिशानिर्देशों का अनुपालन
ii) एंड यूजर की स्क्रीनिंग और बताए गए एंड-यूज
iii) वित्तीय लेनदेन का तरीका
iv) सभी निर्यात का पूरा रिकॉर्ड
v) अंतिम उपयोगकर्ता के साथ व्यवसाय का पिछला रिकॉर्ड
किसी भी जानकारी के लिए, कृपया संपर्क करें
अवर सचिव (आई एंड एम), डीएई
फोन नंबर: (022) 22862529
ईमेल: usim@dae.gov.in
द्वारा संकलित: एसएसएसडी, एनसीपीडब्ल्यू, डीएई