All DAE

DAE

परमाणु ऊर्जा विभाग और अंतरिक्ष विभाग की संयुक्त हिंदी सलाहकार समिति की बैठक

 
 



परमाणु ऊर्जा विभाग और अंतरिक्ष विभाग की संयुक्त हिंदी सलाहकार समिति की चौथी बैठक 07 मई 2018 को नई दिल्ली में समिति के माननीय उपाध्यक्ष डॉ. जितेंद्र सिंह, राज्य मंत्री, प्रधान मंत्री कार्यालय की अध्यक्षता में आयोजित की गई।


इस बैठक में समिति के माननीय सदस्यों के रूप में सांसद श्री जनार्दन मिश्रा, श्री अजय मिश्रा टेनी, दोनों विभागों के सचिव डॉ. शेखर बसु और डॉ. कै. शिवन, देश के विभिन्न प्रदेशों से पधारे हिंदी क्षेत्र के विद्वान और दोनों विभागों के पदाधिकारियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर, दोनों विभागों में संघ सरकार की राजभाषा नीति के प्रभावी कार्यान्वयन हेतु गहन चर्चा की गई और उपयुक्त निर्णय लिए गए। इसके अतिरिक्त, समिति के माननीय सदस्यों ने राजभाषा हिंदी के क्रमिक विकास और इसके प्रगामी प्रयोग हेतु अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।

डॉ. जितेंद्र सिंह, राज्य मंत्री, प्रधान मंत्री कार्यालय ने दोनों विभागों में राजभाषा हिंदी के क्षेत्र में हुई प्रगति की समीक्षा की और अपने संबोधन में अपना अधिक से अधिक कार्य राजभाषा हिंदी में करने हेतु सफल मार्गदर्शन किया।

इस अवसर पर, माननीय राज्य मंत्री महोदय के करकमलों से एनपीसीआईएल की राजभाषा गृह पत्रिका “ऊर्जायन” का लोकार्पण किया गया और समिति के माननीय सदस्यों एवं हिंदी विद्वानों डॉ. दामोदर खड़से, डॉ. ऋता शुक्ल, प्रो. बी. वाई ललितांबा और डॉ. आरसू ने भी अपनी स्वरचित पुस्तकों का लोकार्पण करवाया।